उत्तर प्रदेश     पिलीभीत     बरेली


इकाइयों के ऐसे भौगोलिक जमाव (नगर/शहर/कुछ सटे गांव और उनसे लगे क्षेत्र) को क्लस्टर (जमघट) कहते हैं, जो लगभग एक ही तरह के उत्पाद तैयार करते हैं तथा जिन्हें सामान्य अवसरों और खतरों का सामना करना पड़ता है| हस्तशिल्प/हथकरघा उत्पादों को तैयार करने वाली पारिवारिक इकाइयों के भौगोलिक जमाव (जो अधिकांशतः गांवों/कस्बों में पाया जाता है) को आर्टिशन क्लस्टर कहते हैं| किसी क्लस्टर विशेष में, ऐसे उत्पादक प्रायः किसी खास समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जो पीढियों से इन उत्पादों को तैयार करने के कार्य में लगे होते हैं| दरअसल, कई आर्टिशन क्लस्टर (शिल्पी जमघट) सदियों पुराने हैं|

बरेली समूह के बारे में: -


बरेली समूह उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत पीलीभीत जिले में आता है.

बरेली समूह में मजबूत कार्य बल के रूप में 206 से अधिक कारीगरों एवं 16 स्वयं सहायता समूह तैयार करने की क्षमता है. आवागमन के कारण दिन-ब-दिन कार्य-बल में वृद्धि होती जा रही है.

कालीन और दर्रियाँ:-

बंगाल के बुने कालीन मुख्य रूप से भूटिया समुदाय की महिलाओं द्वारा बुने जाते हैं. इन कालीनों के डिजाइन आमतौर पर पड़ोसी तिब्बत से लिए जाते हैं और इसमें ऊन का प्रयोग किया जाता है. इन कालीनों के रूपांकन तिब्बती शास्त्र और उनके प्राचीन इतिहास से प्रेरित हैं. सुंदर कालीन कमर-करघे से बनते हैं. तिब्बती शरणार्थी स्वयं सहायता केंद्र, जनजातीय कल्याण केन्द्र की तुलना में, जो बड़े करघों पर साधारण कालीन, बढ़िया कालीन बनाते हैं. इन कालीनों में आम तौर पर मजबूत रंगों के साथ बोल्ड डिजाइन होते हैं. प्रसिद्ध कालीनों के कुछ रूपांकन अजगर, पक्षी, कमल, तोता फूल, और चमगादड़ हैं. कुछ कालीनों में स्वास्तिक और चीन की दीवार भी पा सकते हैं. कभी कभी रूपांकनों पर निर्भर कालीनों के विशिष्ट नाम भी होते हैं. पड़ोसी देश भूटान, नेपाल और लेप्चास में भी तिब्बती कालीन कारीगर के मौजूद हैं. कालीन बुनाई के लिए उच्च श्रेणी के कौशल और निपुणता की जरुरत होती है और यह काम आम तौर पर पश्चिमी कामेंग में मोनपा महिलाओं और उत्तर सियांग जिले की जनजातियों द्वारा किया जाता है. चमकदार रंगों में बुने इन कालीनों में मुख्य रूप से इस क्षेत्र में तिब्बती बौद्ध प्रभाव को दर्शाते हुए तिब्बती रूपांकन किये जाते हैं जिनमें अजगर या ज्यामितीय और पुष्प डिजाइन होते हैं. ऊन का रंग मूल सब्जी और अन्य प्राकृतिक डाई स्रोतों से प्राप्त किया हुआ ही होता है हालाँकि कृत्रिम रंजकों और रसायनों का प्रयोग भी अब आम है.

कच्ची सामग्री:-

कालीन ढेर सारे रंगे हुए धागों के ढेर से बनता है, प्राथमिक बैकिंग जिसमे धागे सिले होते हैं, द्वितीयक बैकिंग जो कालीन को मजबूती देता है, सरेस जो प्राथमिक और द्वितियक बैकिंग को बांधता है, और ज्यादातर मामलों में कालीन के नीचे एक गद्दी लगाया जाती है जो अधिक नरम और अधिक आरामदायक अनुभव देती है.

दोनों प्राथमिक और द्वितीयक बैकिंग ज्यादातर बुना हुआ या बिना बुना हुआ पोलिप्रोपीलिन (एक मजबूत किस्म का प्लास्टिक) होती हैं फिर भी कुछ द्वितीयक बैकिंग अगर बुनते समय गांठ जैसी नजर आये तो वो प्राकृतिक फाइबर जूट से बनी हो सकती हैं. बैकिंग्स को बांधने के लिए प्रयोग किया गया गोंद सार्वभौमिक सिंथेटिक लेटेक्स (रबर वनस्पतिक दूध) है. सबसे आम पैडिंग रिबौंड (युरेथीन का बांध) है, हालांकि सिंथेटिक लेटेक्स के विभिन्न रूपों जैसे पोलियुरेथीन या विनाईलका का प्रयोग भी किया जा सकता है. रिबाउंड युरेथीन का पुनर्चक्रित अवशेष है जिसे सामान आकार के टुकड़ों में काटकर परतों में दबाया जाता है. स्क्रैप  कि समान आकार के टुकड़ों में कटा हुआ है और परतों में दबा पुनर्नवीनीकरण है. हालांकि कुछ दुर्लभ कालीन की गद्दियाँ घोड़े के बाल या जूट से बनाई जाती हैं. प्लास्टिक की उपरी परत कालीन की चिकनी सतह को सुनिश्चित करने के लिए आमतौर पर जोड़ी जाती है.

प्रक्रिया:-

रेशों की खुली लडि़यां स्‍टैप्‍लस कहलाती हैं जो कालीन निर्माण के लिए आरम्भिक रूप से प्रयोग की जाती है। स्‍टैप्‍लस को एक होपर में रखा जाता है जहॉं इन्‍हे गर्म, चिकनाईयुक्‍त और छिपटियों के रूप में तैयार किया जाता है, जो रेशों की एक लंबी चरखी पर बंधे होते हैं। वहां से कालीन-तैयार करने की प्रक्रिया आरंभ होने के लिए तैयार होती है।

एक सूई कालीन रेशों को वस्‍त्र के टुकड़े जिसे कालीन आधार कहा जाता है, के नीचे की ओर धकेलती है। जैसे ही सूई आधार में नीचे की ओर छल्‍ला निर्मित करते हुए वापस जाती है एक हुक जिसे लूप कहा जाता है रेशों का स्‍थान पर बनाए रखता है। यह थोड़ा उबाऊलगता है, और यह स्‍वचालित गुच्‍छे निर्मित करने की मशीनों की खोज से पूर्व प्रलन में अवश्‍य रही थी। यदि कालीन को गुच्छित करने पर विचार किया जाए तो वास्‍तविक रचनाकार्य यहाँ पर समाप्‍त हो जाता है। यदि कटाई ढेर कालीन तैयार किया जाना है, हालांकि, तब तब गुच्छित कालीन एक अतिरिक्‍त चरण से गुजरता है जहाँ लूपरों को अलग ढेर लडि़यों को थामे तीखी छुरीयों पर खींचा जाता है। यह लूपों को अलग लडि़यों में काट देता है जो एक कट ढेर कालीन निर्मित करता है। रंगाई प्रक्रिया वांछित दृश्‍य प्रभाव उत्‍पन्‍न करने के लिए उत्‍पादन के विभिन्‍न चरणों में हो सकती है। अन्‍य पद्धतियां, लगातार डाई करना, घुमाना और तैयार कालीन पर स्‍प्रे डाई करना है। एक अन्‍य भी, पूर्व डाई, कालीन प्रक्रिया होने से पूर्व की जाती है। एक कालीन पूरा होने पर इसकी धुलाई की जाती है, सुखाया जाता है और इसमें निर्वात किया जाता है। त्रुटिपूर्ण ढेरों को कतर दिया जाता है और इसे तब कन्‍वेयर बेल्‍ट पर अंतिम कर्मचारी के पास भेजा जाता है जो एक ढेर यंत्र का प्रयोग कर किसी खाली छूट गए स्‍थान की भराई करता है। कालीन अब तैयार हो जाता है।

तकनीकीयाँ:-

ऊर्ध्‍वाधर साधारण रंगीन धागे, जो एक करघा धरणी से उस करघा धरणी तक खींचे होते हैं जिस पर गांठें लगी होती हैं। क्षैतिज साधारण रंगीन धागे जो दरी की चौड़ाई में ताने की डोरी से ऊपर और नीचे तथा गांठों की प्रत्‍येक पंक्ति में से गुजरते हैं। ताना गांठों की पंक्तियों को यथास्‍थान बनाए रखता है और संरचना को मजबूत करता है। नमूने के अनुसार गांठों में विभिन्‍न रंग प्रयेग किए जाते हैं। संपूर्ण विश्‍व में प्रकार की गांठ तकनीकें हैं, दोहरी या तिकोनी या एकसमान गांठें तुर्कों द्वारा प्रयोग की जाती हैं अरैर तुर्की गांठ के रूप जानी जाती हैं। इस तकनीक में प्रत्‍येक गांठ में दो तानों के चारों ओर छल्‍ला बनाया जाता है, दोनों सिरों को खींचा जाता है और काट दिया जाता है। अन्‍य सामान्‍य गांठ लगाने की तकनीक ईरान, चीन और अफगानि‍स्‍तान में प्रयुक्‍त की जाती है और असमान या इकहरी गांठ या ईरानी गांठ कहलाती है, जहां गांठ का एक सिरे का एक ताने पर छल्‍ला बनाया जाता है और दूसरा सिरा सीधा आता है, दोनों सिरों को खींचा जाता है और काट दिया जाता है।

कैसे पहुचे :-

वायुमार्ग द्वारा:-

निकटतम हवाई अड्डा हवाई अड्डे अमौसी जो लखनऊ में स्थित है.

सडक के द्रारा:-

पीलीभीत भी बहुत अच्छी तरह से बस से साढ़े डेढ़ घंटा की आवृत्ति में बरेली से जुड़ा. प्रत्यक्ष बसें भी दिल्ली, लखनऊ, हरिद्वार, ऋषिकेश, कानपुर, रुपैधिया , आगरा और आदि टनकपुर से उपलब्ध हैं

रेलमार्ग द्वारा:-

पीलीभीत जिला अच्छी तरह से रेल द्वारा जुड़ा हुआ है. 3 एक्सप्रेस गाड़ियों जो लखनऊ से यहां 23:41 बजे तक पहुँचने. , 2:52 बजे. और 14:05 बजे. नाम के रूप में लखनऊ आगरा एक्सप्रेस (5313), नैनीताल (5308) एक्सप्रेस और रोहिलखंड एक्सप्रेस क्रमशः (5310).आगरा से एक्सप्रेस गाड़ियों 0:१२, 2:10 बजे बजे यहां तक पहुचती है . आगरा, गोंडा के रूप में नाम एक्सप्रेस (गोकुल-5316) और आगरा लखनऊ (5314) एक्सप्रेस.एक दिल्ली से पहले पास के जिले बरेली या ट्रेन पहुचती है तो एक बस या ट्रेन से मीटर गेज पीलीभीत तक पहुंच सकता है.








उत्तर प्रदेश     पिलीभीत     मोमिन अंसार कल्याण संघ