हरियाणा     फरीदाबाद     पलवल होडल


इकाइयों के ऐसे भौगोलिक जमाव (नगर/शहर/कुछ सटे गांव और उनसे लगते हुए क्षेत्र) को क्लस्टर (जमघट) कहते हैं, जो लगभग एक ही तरह के उत्पाद तैयार करते हैं तथा जिन्हें समान अवसरों और खतरों का सामना करना पड़ता है| हस्तशिल्प/हथकरघा उत्पादों को तैयार करने वाली पारिवारिक इकाइयों के भौगोलिक जमाव (जो अधिकांशतः गांवों/कस्बों में पाया जाता है) को आर्टिशन क्लस्टर कहते हैं| किसी क्लस्टर विशेष में, ऐसे उत्पादक प्रायः किसी खास समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जो पीढियों से इन उत्पादों को तैयार करने के कार्य में लगे होते हैं| दरअसल, कई आर्टिशन क्लस्टर (शिल्पी जमघट) सदियों पुराने हैं|


पलवल होडल  समूह के बारे में:-

पलवल होडल समूह हरियाणा राज्‍य में फरीदाबाद जिला के अर्न्‍तगत आता है.

पलवल होडल समूह 50 से अधिक कलाकारों तथा 15 एसएचजी आकार सहित सशक्‍त कार्यबल आधार प्रदान करने में सक्षम है. यह संघटन दिन प्रति दिन पहचान प्राप्‍त कर रहा है.

टेराकोटा:-

हरियाणा में टेराकोटा उत्‍पादों के विभिन्‍न प्रकार जैसे प्रकाशक, घड़े, फूलदान, बर्तन, संगीतवाद्य, मिट्टी के खिलौने, सकोरे/चषक, मानव एवं पशु आकृतियां, पटिया, गोलाकार फलक, तथा दीवार लटकन का उत्‍पादन होता है. काले तथा टेरकोटा रंगों के द्वि-लयात्‍म‍क कलश, सजावटी घड़े, प्रकाशक आधार प्रसिद्ध हैं.

भारत में कुम्हारी और मिट्टी और बर्तन बनाने की समृद्ध परंपरा रही है जिसकी जडें प्रागैतिहासिक काल में हैं. मिट्टी के बर्तनों में एक विस्तृत सार्वभौमिकता है और यह परंपरा पांच सदी पहले से चली आ रही है. मिट्टी के वस्तुओं की कलाकारी को इसकी कभी न खत्म होने वाले आकर्षण के कारण हस्तशिल्प का गीत कहा जाता है. बहुत तरह के मिटटी की चीज़ें जैसे लैंप, पटिया, फूल के गमले, बर्तन, संगीत के उपकरण, मोमबतीदान बनायीं जाती हैं.

थुबाल जिले के चाइरान, शांगमेई और थॉनजियाओ गांवों और इम्‍फाल(पूर्व) में एन्‍ड्रो में ख्नलौनों सहित टैराकोटा वस्‍तुएं संपूर्ण राज्‍य के लिए उपयोगिता और सजावट के लिलए धार्मिक वस्‍तुओं के रूप में तैयार की जाती हैं। तैयार की जाने वाली अन्‍य शिल्‍पों में अगरबत्ती दाहक, गुडिया और मूर्त्तियां आदि हैं।

कच्चा सामग्री:-


बुनियादी सामग्री: मिट्टी/ मिट्टी, सरसों तेल, कुम्हार का चाक, गोंद, स्टार्च, मोम, मिट्टी, कुम्हार पहिया, टहनियाँ, सूखी शाखाएं, पत्तियां, लकड़ी, चावल के भूसे, लाल मिट्टी, काली मिट्टी, मिट्टी, पीली मिट्टी, विभिन्न प्रकार की (मिट्टी / कीचड़) मिट्टी, खाने वाला गोंद, स्टार्च, मिट्टी, मोम. सजावटी सामग्री: राख, रेत, गाय का गोबर, चावल की भूसी, मिट्टी, रेत गीला कपड़ा, (लकड़ी का डिब्बा), सील स्लैब पोत, बेलनाकार मंच, प्लास्टिक मिट्टी, सरसों का तेल, कुम्हार पहिया, खाद्य गोंद, स्टार्च, फेल्द्स्पार, मिट्टी, मोम. .

प्रक्रिया:-

विभिन्‍न उपयोगों के लिए अपेक्षित आकृतियां पहिए पर बनाई जाती हैं। निश्चित भाग जैसे टोंटी या हत्‍था छोड़ दिए जाते हैं। उन्‍हें अलग ढाला जाता है और शरीर से जोड़ दिया जाता है। इसके बाद, ज्‍यामितीय प्रारूप तैयार करने के लिए सतह पर र्कन्‍तक प्रारूपों द्वारा सजावट की जाती है।

राख और रेत को मिलाकर पैर से साना जाता है, एकत्र किया जाता है और लहासुर से काटा जाता है. फिर इसे पीढे पर रख कर हाथ से साना जाता है और ढेर बना लिया जाता है. सभी कठोर तत्त्व हटा लिए जाते हैं. तैयार मिट्टी चाक पर विभिन्न आकार बनाने के लिए रखी जाती है. कुम्हार का चाक छोटी चीज़ है जो सख्त लकड़ी या धातु की धुरी पर घूमने वाली कुर्सी की तरह घूमता है. एक उर्ध्वाधर छड़ी इस गोले में एक छेद में डाली जाती है. कुम्हार सनी हुई मिटटी चाक के बीच में रखता जाता है और चाक को छड़ी से घुमाता रहता है. केन्द्रापसारक बल के कारण को मिट्टी का ढेर बाहर और ऊपर की तरफ खिंचता है और एक गमले का आकार बन जाता है. इसे एक धागे से अलग कर लिया जाता है, सुखाया जाता है और कुम्हार के भठ्ठे में पकाया जाता है. मिटटी के सामान पकाने के बाद टेराकोटा में बदल जाते जाते हैं.

बर्तन साधारण खुले गड्ढे में बने भट्टों में पकाए जाते हैं जो 700-800 डिग्री सेल्सिअस के तापमान पर बहुत प्रभावी और सस्ते होते हैं. बर्तन, बर्तन की परतों, पत्ते की एक परत टहनियाँ, और कभी कभी गोबर में व्यवस्थित कर दिए जाते हैं. टीले को चावल की भूसी के कम्बल से ढक दिया जाता है जो बदले में चिकनी बलुई मिट्टी की पतली परत से ढक जाता है. पकाने में चार से पांच घंटे लगते हैं.

काले, लाल और पीले रंग की मिट्टी, मिट्टी के सामान बनाने में उपयोग होते हैं जो छोटे छोटे रूपों में राजस्थान और दिल्ली से एकत्र किये जाते हैं. बनाने के बाद वस्तु को सूरज की रोशनी में सुखाया जाता है ताकि किसी भी तरह की नमी यदि हो, तो वह वाष्पीकृत हो जाये. फिर गीली मिट्टी के मिश्रण को कंकड़ हटाने के लिए एक ठीक छलनी के माध्यम से छानते हैं. इसके बाद वस्तु को हाथों से आकार देने के भठ्ठे में गाय के गोबर, ईंधन और धूल आदि से ढककर पकाया जाता है.

राख और रेत को मिलाकर पैर से साना जाता है. फिर इसे पीढे पर रख कर हाथ से साना जाता है और ढेर बना लिया जाता है. सभी कठोर तत्त्व जैसे पत्थर, रोड़े और टहनियाँ निकाल लिए जाते हैं. तैयार मिट्टी चाक पर विभिन्न आकार बनाने के लिए रखी जाती है. कुम्हार का चाक छोटी चीज़ है जो सख्त लकड़ी या धातु की धुरी पर घूमने वाली कुर्सी की तरह घूमता है. एक उर्ध्वाधर छड़ी इस गोले में एक छेद में डाली जाती है. कुम्हार सनी हुई मिटटी चाक के बीच में रखता जाता है और चाक को छड़ी से घुमाता रहता है. केन्द्रापसारक बल के कारण को मिट्टी का ढेर बाहर और ऊपर की तरफ खिंचता है और एक गमले का आकार बन जाता है. इसे एक धागे से अलग कर लिया जाता है, सुखाया जाता है और कुम्हार के भठ्ठे में पकाया जाता है. मिटटी के सामान पकाने के बाद टेराकोटा में बदल जाते हैं.

तकनीक:-

कुम्हार परिवार की महिलाएं एक अद्वितीय हाथ के नमूने की तकनीक का अभ्यास करती हैं जो पहिये के अविष्कार से पहले शायद नवपाषाण युग से हो रहा है. बनाये गए उत्पादों में चिकने बर्तनों की सतह, पानी का छनना, गमले, गरम करने वाले बर्नर, लंप और हुक्का हैं.

कैसे पहुँचें: -

फरीदाबाद हरियणा का दक्षिणी-पूर्वी कस्‍बा है. फरीदाबाद संपूर्ण हरियाणा का सर्वाधिक जनसंख्‍या वाला तथा अत्‍यधिक औद्योगिकृत शहर है. जिला मुख्‍यालय फरीदाबाद शहर में स्थित है. फरीदाबाद इसकी औद्योगिक इकाईयों के साथ अकेला हरियाणा का 60% राजस्‍व प्रदान करता है. यह मान्‍यता है कि बाबा फरीद, एक सुप्रिसद्ध सूफी संत थे जिन्‍होंने फरीदाबाद की आधारशिला रखी. स्‍थानीय ट्रेनें फरीदाबाद को दिल्‍ली एवं आस-पास के नगरों से जोड़ती हैं. हरियाणा राज्‍य परिवहन की बसों का बेड़ा नगर को निकटवर्ती शहरों से जोड़ता है. स्‍थानीय परिवहन के लिए मीटरयुक्‍त तिपहिया, टैक्सियां, निजि तथा राज्‍य परिवहन की बसें उपलब्‍ध हैं.








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